Sunday, April 9, 2023

हमारी समस्याएं हमें मजबूत बनाने के लिए होती हैं

 एक बार एक युवा लड़का जो कि खेल में बहुत ही प्रतिभाशाली था, एक दिन अपने कॉच से बात चीत करते हुए कहता है, "मुझे इस समय बहुत दर्द हो रहा है। मुझे खेलने में दिक्कत हो रही है।"कोच ने उसे पूछा, "तुम्हें खेल में आनंद मिलता है ना?"लड़का ने हाँ कहा।कोच ने कहा, "बच्चे, जब तुम पीड़ा में होते हो तब भी तुम्हें आनंद मिलता है क्योंकि उससे तुम्हें सीख मिलती है। तुम्हें यह याद रखना चाहिए

कि जीवन में सफलता का मतलब यह नहीं है कि हमें कभी भी दुख नहीं होगा। सफलता का मतलब है कि हम उन संघर्षों से गुजरने की ताकत रखें जो हमें सफलता की ओर ले जाते हैं। तुम्हें अपनी इस दुख से सीख लेना चाहिए और अपनी क्षमताओं पर भरोसा रखना चाहिए। जब तुम अधिक शक्तिशाली हो जाओगे, तब तुम अपने वर्तमान समय को याद करोगे और उस पर गर्व करोगे कि तुमने अपनी असफलताओं से सीखा और उन्हें एक सफल और समृद्ध जीवन के लिए उपयोग किया

लड़के ने कोच की बातों से बहुत कुछ सीखा। उसे एक नई दृष्टिकोण मिला जो उसे खेल में न सिर्फ बल्कि अपने जीवन में भी काम आया। उसने समझा कि जब हमें दर्द महसूस होता है, तो हमारी शक्ति, सहनशीलता और सफलता बढ़ती है।

 लड़का ने फिर से खेल में ध्यान देना शुरू किया और उसे पीड़ा से निपटना सीख गया। वह न सिर्फ अपने खेल में महानता हासिल करने में सफल हुआ, बल्कि अपने जीवन में भी सफलता प्राप्त करने में सफल हुआ।

इस कहानी से हमें यह सीख मिलती है कि अगर हम अपने जीवन में भी इस दृष्टिकोण से काम लें तो हम हमेशा सक्षम रहेंगे। हमें अपने जीवन में आने वाली समस्याओं के साथ सहनशीलता से निपटना सीखना चाहिए और इन्हें अपने लाभ के लिए उपयोग में लाना चाहिए। हमें अपने मन में हमेशा यह सोच बनानी चाहिए कि हमारी समस्याएं हमें मजबूत बनाने के लिए होती हैं और हमें उनसे सीख मिलती है।

 

No comments: