Wednesday, April 5, 2023

जीवन में रिस्क लेना सीखें

एक छोटे से शहर में रहने वाला लड़का अपने भविष्य के बारे में सोचता रहता था। उसे अपने जीवन में कुछ अलग करने की चाह होती थी, लेकिन उसके पास उसे इस सफलता तक पहुंचाने के लिए कोई आवश्यक कौशल नहीं थे।


एक दिन, उसने अपने दोस्त से पूछा, "मुझे कुछ ऐसा करना चाहिए जिससे मैं सफल हो सकूँ।" उसका दोस्त ने उससे पूछा, "तुम्हें क्या पसंद है? क्या तुम्हें खेलना पसंद है? क्या तुम गाना गा सकते हो?" उस लड़के ने उत्तर दिया, "मुझे कुछ पता नहीं है।"


उसका दोस्त ने उससे कहा, "इस बारे में सोचो और एक क्षुधा के साथ जिओ। जो कुछ भी तुम करते हो, अपने पूरे दिल से करो। जितना हो सके ज्यादा अनुभव हासिल करो और कोशिश करो कि अपने अंतिम अंक का अनुमान लगाओ।"


लड़के ने अपने दोस्त के वचनों को सुना और उसने एक खेल में हिस्सा लिया। वह अपनी प्रतिभा का अनुभव करने लगा और जो कुछ भी वह करता था, वह उसे मज़ा आने लगा था।

कुछ समय पहले एक लड़की थी जो अपने सपनों को पूरा करना चाहती थी। वह एक सामान्य परिवार से थी और उसे स्कूल जाने के लिए भी बहुत संघर्ष करना पड़ता था। लेकिन वह अपने सपनों को पूरा करने के लिए तैयार थी।


एक दिन उसे अपने स्कूल के प्रिंसिपल ने बताया कि उसके स्कूल आगामी वर्ष से नाटक प्रतियोगिता होने जा रही है और वह उसमें हिस्सा ले सकती है। लड़की ने जल्दी से नाटक के लिए अपना नाम दर्ज करवा दिया।


लेकिन नाटक के लिए तैयारी करना उसके लिए बहुत मुश्किल था। वह पूरा दिन स्कूल में होती थी और शाम को तैयारी करने के लिए बहुत थक जाती थी। फिर भी वह निरंतर मेहनत करती रही और अंततः नाटक में अपनी अदाकारी से लोगों के दिलों में जगह बनाई।


इस नाटक की सफलता ने उस लड़की की जिंदगी में बदलाव ला दिया। उसे लगता था कि अब उसके सपनों को पूरा करने के लिए रास्ता साफ हो गया है।

समस्याओं और अवसरों से भरी जिंदगी में, हमेशा ध्यान रखें कि जीत या हार केवल हमारे व्यक्तिगत रिस्क लेने के आधार पर होते हैं। जब हम नए चुनौतियों का सामना करते हैं तो हमारा मन कभी-कभी हमें लगातार असफलता का डर दिखाता है। हालांकि, हमें संघर्ष करने और रिस्क लेने के लिए तैयार होना चाहिए। जब हम रिस्क लेते हैं, हमें उम्मीद से अधिक जीत होती है। इसलिए, जीवन में रिस्क लेना सीखें और सफलता को हासिल करें।

No comments: