Tuesday, April 11, 2023

लड़ने वालों के कदमो में जहांन होता है

एक बार की बात है, एक गाँव में रहने वाले दो मित्र थे। दोनों बचपन से ही अच्छे दोस्त थे और साथ में हमेशा रहते थे। लेकिन एक दिन एक बात पर वे अलग हो गए।


दोनों के बीच एक झगड़ा हो गया था और अब वे एक दूसरे से बात भी नहीं करते थे। सारे गांव वाले भी दोनों के बीच अलग-थलग हो गए थे।


दिन बितते गए और साल बीत गये। दोनों दोस्त अपने अलग-अलग तरीके से जीवन जीने लगे। एक दोस्त ने एक शांतिपूर्ण जीवन जीता जबकि दूसरे ने अपनी मेहनत और लगन से अपने सपनों को पूरा कर दिखाया।


एक दिन, शांतिपूर्ण जीवन जीने वाले दोस्त ने सांस लेने में तकलीफ महसूस की और अस्पताल में भर्ती हो गए। वहां पहुंचने पर उन्होंने देखा कि उनके दूसरे दोस्त अपने काम के लिए अपने लिए अपनी जान जोखिम में डाल रहा था।

 

इससे पता चला कि अकेले आराम और शांति से जीवन जीने से कुछ हासिल नहीं होता।

जीवन में हमें लड़ने का जज्बा होना चाहिए, समस्याओं का सामना करना चाहिए और हमेशा आगे बढ़ते रहना चाहिए।


इस घटना से यह सबक सिखाता है कि जिंदगी में जितने भी मुश्किल परिस्थितियां होती हैं, उनसे हमें नहीं हार मानना चाहिए। हमें उनसे लड़ना चाहिए।


जीवन एक सफर है जिसमें हमें बहुत से रास्ते देखने को मिलते हैं। इस दौरान हमारी खुशियों और दुखों का सामना होता है। इसलिए हमें संकट का सामना करने की क्षमता विकसित करनी चाहिए और हमेशा आगे बढ़ते रहना चाहिए।


यह सबक हमें यह सिखाता है कि लड़ने वालों के कदमों में हमेशा एक दूसरे का साथ देना चाहिए। हमें एक-दूसरे का साथ देते हुए आगे बढ़ते रहना चाहिए। अपनी मनचाही उच्चताओं को हासिल करने के लिए हमें लड़ना चाहिए

इस कहानी से हमें यह सबक सीखना चाहिए कि जीवन में हमेशा लड़ते रहना चाहिए, सफल होने के लिए हमेशा जीत का सामना करना चाहिए। जीवन में हर पल एक नया अवसर होता है, हमें उसे संभालना चाहिए और आगे बढ़ना चाहिए। जिंदगी की यात्रा में हमें उपयोगी और उचित फैसले लेने चाहिए, जो हमें अगले पड़ाव में सहायता कर सकें।


इसलिए, हमें संकट का सामना करने की क्षमता विकसित करनी चाहिए और हमेशा आगे बढ़ते रहना चाहिए। जीवन में कुछ लोग हमारे साथ नहीं रहते, कुछ लोग हमारे साथ अपनी मदद और साथ देते हैं। हमें उनका धन्यवाद देना चाहिए और हमेशा उनका साथ देते हुए आगे बढ़ते रहना चाहिए। इस तरह से हम जीवन में हमेशा सफल होते रहेंगे।

No comments: