Thursday, April 20, 2023

रास्ते कभी खत्म नहीं होते बस लोग हिम्मत हार जाते है

एक छोटे से गांव में रहने वाला एक युवक था जो अपने गांव के बाहर जाकर अपना करियर बनाना चाहता था। उसने अपनी पढ़ाई पूरी की और अपने सपनों के पीछे भागना शुरू कर दिया। उसे अपने गांव से दूर जाने के लिए कुछ खर्च करना पड़ा था जिससे उसकी आर्थिक स्थिति भी बिगड़ी थी।

अपने सपनों के पीछे भागते-भागते उसे कई बाधाएं आईं। कई बार उसका विश्वास भी कमजोर पड़ता था। लेकिन उसने कभी हिम्मत नहीं हारी और अपने सपनों को पूरा करने के लिए पुरी कोशिश की।

उसकी मेहनत और लगन उसे उसके सपनों के करीब ले जाने लगी थी। उसने न केवल अपने करियर में सफलता हासिल की, बल्कि अपनी आर्थिक स्थिति भी सुधारी। लेकिन कुछ समय बाद उसे अपने करियर में कुछ आईसीएफटी की आवश्यकता पड़ी।

उसने अपनी मेहनत से कुछ पैसे जोड़े और उसे पूरा कर लिया। लेकिन फिर भी उसका कुछ नहीं हो सका। इससे वह बहुत दुखी हो गया था 

रवि एक ऐसा युवक था जो जीवन में बहुत ही मेहनती था। वह हमेशा से ही अपने लक्ष्यों के प्रति निष्ठावान रहा है। रवि के जीवन का सफर आसान नहीं था। उसका परिवार बहुत ही गरीब था और उसे अपने सपनों को पूरा करने के लिए सब कुछ स्वयं करना पड़ता था।

जब रवि ने अपनी शिक्षा पूरी की तो वह अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए नौकरी ढूंढने लगा। लेकिन जिस नौकरी को वह खोज रहा था, वह बहुत ही मुश्किल होता जा रहा था। उसे कई जगहों पर रिजेक्ट कर दिया जाता था।

एक दिन रवि अपने दोस्त से मिलने गया था जो उसे बड़े नौकरी के लिए सलाह देने वाला था। उसका दोस्त उसे बताया कि जब उसे भी नौकरी ढूंढने में मुश्किल आई थी तब उसने नई चीजों का पता लगाना शुरू कर दिया था। वह फ्रीलांस काम करने लगा जिससे उसे कुछ पैसे कमाने मिलने लगे।

रवि ने अपने दोस्त के बात से बहुत सीख ली और वह भी फ्रीलांस काम करने लगा।

वि की कहानी ज़िन्दगी की असलियत बताती है कि हमें जिंदगी में अगर हमेशा आगे बढ़ना है तो हमें घबराना नहीं होगा। हमें खुद पर विश्वास रखना और हमारे सपनों को हासिल करने के लिए मेहनत करना होगा। हमें डर को पार करना होगा और आगे बढ़ने के लिए हमेशा तैयार रहना होगा। हमें यह समझना होगा कि जीवन की यात्रा में रास्तों की कमी नहीं है बस हमें संघर्ष करते रहना होगा और नहीं रुकना होगा। आखिरकार, सफलता उन्हें हासिल होती है जो हार नहीं मानते।

No comments: