Sunday, April 2, 2023

अपने सपनों का पीछा करें

एक गरीब लड़के को अपने घर का पता नहीं था। उसे बचपन से ही जहाँ रहना पड़ता था, वहीं उसका घर बन जाता था। लेकिन वह हमेशा ये सोचता रहता था कि कहाँ है उसका असली घर। उसे यह नहीं मालूम था कि उसके असली घर कहाँ है, क्या वह कहीं दूर हो गया होगा?


एक दिन, उसे अपने घर का पता लगाने का इरादा हुआ। उसने सोचा कि शायद जब वह रास्ते में होगा, तब कोई सहायता करेगा उसे उसके घर तक पहुंचने में। वह उसी दिन रात में निकल गया। उसने कुछ खाने का सामान भी साथ लिया था।


उसने बहुत देर रास्ते में चलते हुए जंगलों और पहाड़ों की ओर देखा, जहाँ सफ़ेद बर्फ गिर रही थी। अन्त में उसे एक आवास दिखाई दिया। उसने उस आवास की तरफ जाकर दरवाजा खटखटाया।


दरवाजा खोला गया और उसे एक बूढ़ी महिला ने स्वागत किया। उसने बताया कि उसे अपने घर का पता नहीं है, और उसका नाम क्या है।

इस दौरान, उसने बहुत से लोगों से मिला और उनसे बातें की। उसने देखा कि हर व्यक्ति के पास अपनी-अपनी कहानी है और सभी लोग अपने-अपने तरीके से सफल हो रहे हैं।


वह इस दौरान जीवन के बारे में बहुत कुछ सीख गया। उसे यह समझ में आया कि घर के बाहर जाने के लिए यह जरूरी नहीं है कि आप अपने घर से दूर चले जाएं। आपके घर में आपके सबसे करीबी लोग होते हैं जो आपके सपनों और उम्मीदों को समझते हैं और आपके साथ खड़े होते हैं।


वह अपने घर में वापस आया और उसने देखा कि उसका घर उसे कभी भी अकेला नहीं छोड़ता है। वह उस दिन से समझ गया कि सफलता उसकी अंतिम लक्ष्य नहीं है। उसकी खुशी उसके साथ है, जहां उसके सबसे करीबी लोग होते हैं और जहां वह सफल होता है।


अब उसे यह समझ में आ गया था कि घर वहां होता है जहां आपके सबसे करीबी लोग होते हैं, जहां आप खुशी और सफलता को पाते हैं

इस कहानी से हमें यह सीख मिलती है कि जब भी हमें कोई तकलीफ आती है तो हमें किसी और की भलाई के लिए दौड़ना नहीं चाहिए, बल्कि अपनी भलाई के लिए अपनी मेहनत करनी चाहिए। हमें अपनी सीमाओं को तोड़कर जीवन के सारे संभवता को खोजना चाहिए। यदि हम अपने सपनों के पीछे भागते हैं तो ज़िन्दगी हमारे लिए बहुत अधिक सफलता लेकर आती है। इसलिए, हमेशा अपने सपनों का पीछा करें और सही मार्ग पर चलते हुए जीवन का लुफ्त उठाएं।

No comments: