Monday, April 24, 2023

जीवन न तो भविष्य में है न अतीत में

एक बार की बात है, एक शिक्षक अपनी कक्षा में बच्चों को जीवन की महत्वपूर्ण सीख सिखा रहे थे। उन्होंने बच्चों से पूछा कि वे क्या सोचते हैं, जीवन किस समय होता है। बच्चों ने उन्हें विभिन्न उत्तर दिए, लेकिन शिक्षक ने उन्हें बताया कि जीवन तो इस क्षण में ही है। उन्होंने बताया कि भविष्य में हमें कुछ नहीं मिल सकता और अतीत को वापस नहीं लाया जा सकता है।

वे बच्चों से जीवन की महत्वपूर्ण सीख सिखाते रहे। उन्होंने उन्हें बताया कि जीवन के सभी पलों का अच्छा उपयोग करना चाहिए। वे बच्चों से अच्छे कर्म करने का उपदेश देते रहे। शिक्षक ने उन्हें बताया कि हमें अपने दृष्टिकोण को बदलना चाहिए, जिससे हम अपने जीवन को बेहतर बना सकते हैं।

एक बच्चा ने शिक्षक से पूछा, "शिक्षक जी, आपके अनुभव से क्या हम अपने जीवन को बेहतर बना सकते हैं?"

जीवन का यही सत्य है कि इसका आनंद वही लोग उठाते हैं जो अपने वर्तमान के महत्व को समझते हैं। हमें अपनी यादों में नहीं खोना चाहिए और न ही भविष्य की चिंता करनी चाहिए। हमें अपने जीवन के इस क्षण का मजा लेना चाहिए और इसे सफलता और खुशी के रूप में देखना चाहिए।

इसी तरह से, जीवन में सफल होने का रहस्य यही है कि हमें अपने वर्तमान में मौजूद संभावनाओं को जानना चाहिए और उन्हें अपने लाभ के लिए उपयोग करना चाहिए। हमें अपनी जिंदगी को एक स्वर्णिम अवसर के रूप में देखना चाहिए, जो हमें अपने लक्ष्यों की ओर आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता है।

इस तरह से, अपने जीवन का हर पल अपनी खुशी के साथ जीना चाहिए और हमेशा अपने लक्ष्यों के लिए प्रयास करना चाहिए। अंततः, हमारी खुशी और सफलता हमारे वर्तमान के आधार पर ही निर्भर करती हैं।


No comments: