Sunday, May 21, 2023

जीतने के लिए आपका जिद्दी होना जरूरी है

एक समय की बात है, एक गांव में एक गरीब परिवार में जन्मी एक लड़की रहती थी। उसका नाम रीता था। वह बहुत ही संजीवनी और उत्कृष्टता की इच्छा रखने वाली थी।

रीता के परिवार में अभावग्रस्ती के कारण उसे बचपन से ही कठिनाइयों का सामना करना पड़ता रहा। लेकिन रीता का दिल अद्भुत आत्मविश्वास से भरा हुआ था। वह किसी भी हालत में अपने सपनों को पूरा करने के लिए तत्पर थी।

एक दिन, एक लोकप्रिय संगीत कार्यक्रम में भाग लेने का मौका रीता को मिला। उसने अपनी तैयारी की और स्वर मंच पर उतरी। लेकिन उसे पता था कि यह कार्यक्रम कठिन होगा और अनेक प्रतिभाशाली गायक उसके सामने होंगे।

रीता के द्वारा गाने का स्वर सुनकर सभी लोग हैरान रह गए। वे दंग रह गए कि इतनी कम उम्र में रीता ने कैसे इतना शानदार गाना गाया। लेकिन कुछ लोग उसे नकारने की कोशिश करने लगे।अकांग्क्षा की आँखों में सिर्फ जीतने की जुनून था। वह अपने सपनों को पूरा करने के लिए नकारात्मकता और समस्याओं का सामना करने का निर्णय लिया। जब अन्य लोग उसे असफलता के आगे हार मानने की सलाह देते थे, वह उनकी बातों को अनदेखा करती और अपने सपनों की ओर अग्रसर होती।

उसने नहीं सोचा कि जीतने के लिए उसे कितनी मेहनत और संघर्ष करना होगा। उसने रिक्त पेट, नींद की कमी, और असुविधाओं का सामना करते हुए रियायत से अधिक मेहनत की।

समय बीता और आखिरकार वह दिन आया जब रीता ने उस लोकप्रिय संगीत कार्यक्रम में अपनी उपस्थिति बनाई। उसकी प्रदर्शन क्षमता और स्वर दिखाई दी और उसे सबकी प्रशंसा मिली। रीता ने अपने जीवन की इस बड़ी जीत के लिए बहुत मेहनत की थी और उसकी आँखों में गर्व और उत्साह था।

यह कहानी हमें यह सिखाती है कि असफलताओं से निराश न हों और अपने सपनों की प्राप्ति के लिए जिद्दी रहें। 

रीता के जीवन की कहानी हमें यह दिखाती है कि जीतने के लिए हमें अपने अंदर के जागृत प्रेरणाशक्ति को जगाना होता है। हमें असफलता के बावजूद उठते हुए रहना चाहिए और नये तरीकों को खोजने की क्षमता रखनी चाहिए।

यह कहानी हमें यह भी सिखाती है कि किसी भी सफलता के लिए हमें मेहनत, समर्पण और संघर्ष की आवश्यकता होती है। अपार उत्साह, अविचलित इच्छाशक्ति और जुनून के साथ हम जीवन की कठिनाइयों का सामना कर सकते हैं और अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं।

इसलिए, अपने लक्ष्यों के प्रति समर्पित रहें, हार नहीं मानें, और निरंतर मेहनत करते रहें। जीत आपके कदमों में है, सिर्फ आपको उसे प्राप्त करने के लिए निर्णय और अटल प्रयास की आवश्यकता है। तो जीवन की हर मुश्किल को मुखालिफ़ा बनाएं, और जीत की गर्व भरी विजय प्राप्त करें।


No comments: