Sunday, May 14, 2023

अपनी गलतियाँ स्वीकारना बहुत बड़ी कला है

एक समय की बात है, एक गाँव में एक लड़का रहता था। वह बहुत ही अच्छी और निडरता से भरी हुई था। वह अपने गाँव में बहुत प्रसिद्ध होना चाहता था। लेकिन उसकी समस्या थी, वह नहीं मानता था कि उसके भी गलतियाँ हो सकती हैं।

एक दिन, उसका एक दोस्त उससे मिला और उसे अपनी गलतियाँ स्वीकारने के बारे में बात करने लगा। उसने कहा, "यार, गलतियाँ करना हमारी प्राकृतिकता है। हम सभी लोग गलतियाँ करते हैं, लेकिन असली मेहनत वह है जब हम उन्हें स्वीकारते हैं और सीखते हैं।"

लड़का चिंतित हो गया और सोचने लगा। उसे अपनी गलतियाँ स्वीकार करने में थोड़ी खुदगर्जी हो रही थी, लेकिन उसने अपने दोस्त की बात पर विश्वास किया। वह तय कर लिया कि वह अपनी गलतियों को स्वीकार करेगा और उनसे सीखेगा।

लड़का ने अपने जीवन में होने वाली गलतियों की सूची बनाई और उन्हें एक एक करके स्वीकार करना शुरू कर दिया।

गलती की पहचान करता और उसे स्वीकार करता। उसने इसे अपनी व्यक्तिगत विकास के लिए एक मौका माना और अपने अंदर की कमियों को दूर करने के लिए सक्रिय रूप से काम किया।

स्वीकार करना और सीखना उसके लिए एक महत्वपूर्ण मोमेंट बन गया। वह न केवल अपनी गलतियों से सीखता गया, बल्कि दूसरों की गलतियों से भी अवगत होता गया। उसने अपनी चालाकियों, निर्णयों और कार्यवाही में सुधार किया और धीरे-धीरे वह अपने लक्ष्य की ओर बढ़ता गया।

उसकी मेहनत और समर्पण ने उसे अन्य लोगों के बीच प्रसिद्धि और सम्मान दिलाया। लोग उसे अपने साथी के रूप में स्वीकार करने लगे और उसकी सलाह और मार्गदर्शन की खोज करने लगे।

इस कहानी से हमें यह सीख मिलती है कि गलती करना हमारी प्राकृतिकता है, लेकिन सीखना और स्वीकार करना हमारी प्रगति का मार्ग निर्धारित करता है। अपनी गलतियों को छिपाने और उन्हें नकारने के बजाय, हमें उन्हें स्वीकार करना चाहिए 

यह कहानी हमें यह दिखाती है कि गलतियाँ करना हमारी प्राकृतिकता है, लेकिन उन्हें स्वीकारना और सीखना हमारी प्रगति के लिए आवश्यक है। जब हम अपनी गलतियों को मान लेते हैं, तो हम नए सीखने के मार्ग पर चलते हैं और अपने अंदर की कमियों को सुधारते हैं। हमें चाहिए कि हम खुद को स्वीकारें, गलतियों का खुलकर इज़हार करें और उनसे सीखें। इस प्रकार हम अपनी व्यक्तिगत विकास में मदद कर सकते हैं और सफलता की ओर अग्रसर हो सकते हैं। इसलिए, हमें गलतियों को स्वीकारना और सीखना का साहस रखना चाहिए, क्योंकि यही हमारे सफलता की कुंजी हो सकती है।

No comments: