Tuesday, October 8, 2024

अविवेक की कथा

प्राचीन भारत के एक छोटे से गाँव में, एक समझदार वृद्ध व्यक्ति रहते थे जिनका नाम था हरिदास। हरिदास जी को अपने ज्ञान और अनुभव के लिए गाँव में बहुत सम्मान मिलता था। लोग अक्सर उनसे सलाह लेने आते थे, और वे हमेशा सचेत करते थे कि कैसे अविवेकपूर्ण निर्णय लेने से बचना चाहिए।


गाँव में एक मूर्ख युवक था, जिसका नाम था रामू। वह हमेशा अपनी दिमागी कमजोरी के कारण परेशान रहता था। वह न केवल अपने कार्यों में गलती करता था, बल्कि दूसरों की सलाहों को भी बेवजह मान लेता था। एक दिन, रामू ने हरिदास जी के पास जाकर कहा, "बाबा, मुझे जीवन में सफलता चाहिए। आप मुझे सलाह दें कि मैं क्या करूँ।"


हरिदास जी ने उसे देखा और कहा, "बेटा, मूर्ख को सलाह देना एक अविवेक का कार्य है। पहले खुद को समझो, फिर सलाह की जरूरत पड़े तो मुझसे मिलो।" लेकिन रामू ने उनकी बातों को नजरअंदाज कर दिया और सलाह लेना जारी रखा।


कुछ समय बाद, गाँव में एक दुराचारी स्त्री का आगमन हुआ। उसका नाम था कल्याणी। वह सुंदर तो थी, लेकिन उसकी कुटिलता और दुराचार के किस्से गाँव में मशहूर थे। रामू उसकी सुंदरता को देखकर मोहित हो गया और उसने निर्णय लिया कि उसे अपने जीवनसाथी के रूप में स्वीकार करेगा।

 

हरिदास जी ने रामू को चेतावनी दी, "बेटा, इस स्त्री की संगति तुम्हारे लिए हानिकारक हो सकती है। वह दुराचारी है और तुम्हें केवल दुख देगी।" लेकिन रामू ने फिर से उनकी बात को अनसुना कर दिया।


कुछ समय बाद, रामू ने कल्याणी से शादी कर ली। शुरू-शुरू में सब कुछ ठीक रहा, लेकिन धीरे-धीरे कल्याणी की असली रंगत सामने आने लगी। वह रामू के साथ अक्सर झगड़ती थी और उसकी नासमझी का मजाक उड़ाती थी। रामू अब अपने विवेक को खोने लगा और उसकी खुशियाँ धीरे-धीरे खत्म होने लगीं।


एक दिन, रामू ने हरिदास जी से मिलने का निर्णय लिया। उन्होंने कहा, "बाबा, मैंने आपकी सलाह नहीं मानी और अब मुझे बहुत दुख हो रहा है। मेरी पत्नी मुझसे केवल झगड़ा करती है।" हरिदास जी ने उसे समझाया, "बेटा, मूर्ख को सलाह देना अविवेक है। तुम्हें अपनी आँखें खोलनी चाहिए थीं।"


रामू ने दुःखी होकर कहा, "मैं जानता हूँ, लेकिन अब क्या करूँ?"


हरिदास जी ने उसे सलाह दी कि वह अपने जीवन में सकारात्मक बदलाव लाए। "तुम्हें चाहिए कि तुम अपने लिए एक नई दिशा निर्धारित करो। अपने मित्रों को बदलो और एक ऐसा जीवन जीने का प्रयास करो जो तुम्हें खुशियों की ओर ले जाए।"


रामू ने यह सलाह मानी और कुछ दिनों बाद अपने गाँव के एक अन्य युवक, श्याम, से दोस्ती कर ली। श्याम बहुत समझदार और मेहनती था। उसने रामू को अपने लक्ष्य के प्रति ध्यान केंद्रित करने में मदद की। रामू ने अपने जीवन में बदलाव लाना शुरू किया और धीरे-धीरे उसने अपनी पहचान बनाई।


एक दिन, जब रामू हरिदास जी से मिलने गया, तो उन्होंने उसकी सफलता को देखकर कहा, "तुमने अपने मूर्खता के चक्र को तोड़ दिया। अब तुम्हें अपने जीवन के निर्णय सोच-समझकर लेने चाहिए।"


रामू ने कहा, "आपका बहुत धन्यवाद, बाबा। मैंने सीखा है कि मूर्ख को सलाह देना, दुराचारी स्त्री की देखभाल करना, और सुस्त और दुखी व्यक्ति की संगति करना अविवेक है। अब मैं अपनी जीवन की दिशा बदलने के लिए दृढ़ संकल्पित हूँ।"


शिक्षा:

इस कहानी से हमें यह शिक्षा मिलती है कि हमें हमेशा समझदारी से निर्णय लेने चाहिए। मूर्खों की संगति, दुराचारी व्यक्तियों के साथ समय बिताना और अपने जीवन में नकारात्मकता को स्वीकार करना हमें केवल नुकसान पहुंचाएगा।


हरिदास जी की शिक्षा ने रामू को सिखाया कि जीवन में सही मार्गदर्शन और सही निर्णय लेने से ही हम अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं। अविवेक से बचना और बुद्धिमानी से जीना ही सच्ची सफलता है।

No comments: