Wednesday, March 22, 2023

हम कौन हैं और हमें क्या करना है।

एक बार एक छोटे से शहर में एक बच्चा रहता था जो बहुत ही कमजोर और डरपोक था। उसे लगता था कि वह कुछ नहीं कर सकता और उसकी कोई खास पहचान नहीं है।

एक दिन उस शहर में एक महान खिलाड़ी आया जिसने दुनियाभर में अपनी महानता का नाम किया था। बच्चा ने खिलाड़ी से मिलने का इच्छुक होते हुए उससे मिलने के लिए उसके पास जाकर पूछा, "तुम कौन हो?"

खिलाड़ी ने बच्चे की आँखों में देखते हुए कहा, "तुम सोचते हो कि तुम कौन हो, लेकिन मैं तुमसे कहता हूं कि तुम कौन नहीं हो। तुम उन सपनों के मालिक हो जो तुम्हारे अंदर बसते हैं। तुम उन दिशाओं की ओर बढ़ते हो जो तुम्हारे लिए सही होती हैं।"

खिलाड़ी के शब्दों से प्रेरित होकर, बच्चा ने सोचा कि उसे कुछ भी हासिल करने के लिए सिर्फ अपने अंदर के सपनों को जागृत करना होगा। उसने अपने आप में आस्था और विश्वास जगाना शुरू किया और उसके बाद उसने अपने सपनों को पूरा करने के लिए कठिन परिश्रम और अधिक

इस तरह, यह वही लड़का था जिसने कभी अपनी ताकत नहीं जानी थी और उसने हमेशा लोगों की तारीफ की उम्मीद रखी थी। उसने अपने अंदर का सहस देखा और उसे बाहर निकाला। वह अपने सपनों को पूरा करने के लिए तैयार हो गया था।

इस कहानी से सीख यह है कि अपने अंदर की ताकत को जानना और उसे निकालना बहुत ज़रूरी है। हम अपनी जिंदगी में कुछ भी कर सकते हैं, जिसे हम चाहते हैं उसे हम पूरा कर सकते हैं। हमें सिर्फ अपने सपनों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए और नहीं सोचना चाहिए कि दुनिया क्या सोचेगी। हमें सिर्फ और सिर्फ अपने आप पर भरोसा करना चाहिए और सफलता के लिए कठिन परिस्थितियों से लड़ना चाहिए।

इस कहानी से हमें यह सीख मिलती है कि हमें खुद को जानना बहुत ज़रूरी होता है ताकि हम अपनी क्षमताओं और दर्शनों को समझ सकें और अपने जीवन में सफलता हासिल कर सकें। हमें किसी और से नहीं, अपने आप से पहचान करनी चाहिए कि हम कौन हैं और हमें क्या करना है।

No comments: