Friday, March 17, 2023

मन से हारा हुआ इंसान कभी नहीं जीत सकता।

एक  बार की बात है, एक युवक ने एक मुश्किल मैच में अपनी टीम के लिए क्रिकेट खेला था। अपनी टीम के सभी खिलाड़ियों को वह बहुत ही अच्छे ढंग से समझता था और उन्हें मैच जीताने के लिए उसने अपना पूरा दम लगाया था।

 

मैच अंत में आखिरी बॉल पर टाई हो गया था। उस टाई मैच में अंततः विराट कोहली की टीम ने जीत हासिल की। लेकिन इस मैच के बाद से उस युवक का मन तोड़ गया था। वह सोचता था कि उसने अपनी टीम को हारवा दिया है और उसकी वजह से सबको नुकसान हुआ होगा।

 

उसने कुछ दिनों तक खुद को डिप्रेशन में डाल दिया था और उसका ध्यान खेल से भी हट गया था। उसने अपने साथ खेलने वाले दोस्तों से भी बात नहीं की थी और सोचता था कि उसका कोई उपयोग नहीं है।

 

फिर एक दिन उसने अपने पिता से बात की और उन्हें बताया कि वह हार गया है और उसे अब नहीं खेलना चाहिए। उसके पिता ने उससे कहा, “मैदान से हारना तो किसी के साथ हो सकता है,

उसने भी उस दिन से खेलना छोड़ दिया था जब उसने मैच हार दिया था। उसके पिता ने उसे याद दिलाया कि जीतना हारने से बेहतर होता है, क्योंकि जब आप हारते हैं तो आपको अपनी गलतियों से सीख मिलती है और आप अपनी कमजोरियों पर काम कर सकते हैं।

 

उसके पिता ने उससे कहा, “मैदान से हारना तो किसी के साथ हो सकता है, लेकिन मन से हारा हुआ इंसान कभी नहीं जीत सकता। जो इंसान मन से हार जाता है,

No comments: