Tuesday, March 14, 2023

अपने आप पर विश्वास

एक दिन एक लड़का और उसके पिता जंगल में सफारी कर रहे थे। लड़का बचपन से ही अन्याय को नहीं सहता था और हमेशा सत्य का पालन करता था। जब वे सफारी कर रहे थे, तभी एक हाथी आकर उनकी गाड़ी को पलट दिया।

 

लड़के ने देखा कि हाथी के दांत में उसके पिता को पकड़ रखा है। वह बेहद डर गया और रोने लगा। उसने दुआ की और सोचा कि अगर मेरे पिता को कुछ हो गया तो मैं और मेरा परिवार क्या करेंगे।

 

अचानक, हाथी ने पिता को छोड़ दिया और वह भाग गया। लड़का ने देखा कि उसके पिता को कुछ नहीं हुआ। वह बेहद खुश हुआ और सोचा कि जो होता है अच्छे के लिए होता है। यह उसके लिए एक मोटिवेशनल अनुभव था कि वह अगर अपने आप पर विश्वास करता है तो उसके लिए सब कुछ संभव है।

 

इस कहानी से हमें यह सीख मिलती है कि हमेशा अपने आप पर विश्वास करना चाहिए। जो होता है, अच्छे के लिए होता है। यदि हम सकारात्मक सोचते हैं तो हमारे साथ अच्छा होता है

लड़का इस अनुभव से न सिर्फ यह सीखा कि अपने आप पर विश्वास करना ज़रूरी होता है बल्कि यह भी समझ गया कि जीवन का हर पल अनुभवों से भरा हुआ होता है। हम अपने जीवन में किसी भी स्थिति का सामना करते हैं, चाहे वह सकारात्मक या नकारात्मक हो। हमें सकारात्मक होकर आगे बढ़ना चाहिए ताकि हम सफलता को हासिल कर सकें।

 

जब हम कुछ नकारात्मक घटनाओं से गुजरते हैं, तब हमें सोचना चाहिए कि इससे हमें क्या सीख मिला है और इससे हम कैसे अगले पल से बेहतर बन सकते हैं। यह सोच आगे बढ़ने के लिए हमारी मनोदशा को सकारात्मक बनाती है और हमें सफलता की ओर ले जाती है।

 

जो होता है, अच्छे के लिए होता है एक बहुत ही शक्तिशाली वाक्य है। हमें इस वाक्य का सही मतलब समझना चाहिए। यह नहीं मानता कि हमें सकारात्मक सोचने की आवश्यकता नहीं होती है, बल्कि इसका मतलब है कि हमें हमारी गलतियों से सीख लेना चाहिए और उनसे आगे बढ़ना चाहिए।

 

No comments: