Thursday, April 11, 2024

अगर आप खुद ही खुद पर भरोशा नहीं करोगे तो कोई और क्यों करेगा

एक बार एक युवा लड़का था जो बहुत उत्साही था। वह हमेशा नई चुनौतियों और मुश्किलों से नहीं घबराता था। वह अपने आप पर पूर्ण भरोसा करता था और जिस भी काम को शुरू कर देता था, उसे सफलता मिलती थी।

एक दिन, उसने अपने दोस्तों के साथ एक चुनौती ली। उन्होंने उसे एक बहुत बड़े और मुश्किल काम के लिए चुना था। लड़का थोड़ा डरा हुआ था, लेकिन उसने अपने दोस्तों को हाँ कह दिया। वह सोचता था कि उसके अंदर कुछ भी हो सकता है और वह इस काम को कर सकता है।

लेकिन दो दिन बीत गए और उसने काम को शुरू नहीं किया। वह डरता था कि क्या वह इसे सम्पूर्ण कर पाएगा या नहीं। वह अपने आप पर भरोसा नहीं कर पा रहा था।

फिर एक दिन उसने अपने पिता से इस बारे में बात की। उसके पिता ने उसे कुछ बातें समझाईं और कहा कि जब तक तुम खुद पर भरोसा नहीं करोगे, तब तक दूसरे लोग भी तुम पर भरोसा नहीं करेंगे। वह उसे समझाते रहे कि उसे खुद

अगर आप खुद ही खुद पर भरोषा नहीं करोगे, तो कोई और क्यों करेगा। यह बात लड़के के मन में बहुत सारे सवाल उठाये। उसने सोचा कि क्या उसे सचमुच में अपने आप पर भरोसा है या नहीं।

फिर उसने एक बार फिर से अपने दोस्तों से उस काम के बारे में बात की। लेकिन इस बार उसने खुद को मजबूत महसूस करवाने के लिए उनसे सहायता माँगी। उसने सोचा कि वह ये काम खुद नहीं कर सकता है, लेकिन दोस्तों की सहायता से वह इसे पूरा कर सकता है।

उसके दोस्तों ने उसे सहायता की और वह इस काम को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया। लड़का अब यकीन करता था कि उसमें खुद पर भरोसा करने का साहस था। उसे अपने दोस्तों के साथ मिलकर अपने आप पर भरोसा करने का आनंद मिला। उसने समझा कि अगर वह खुद पर भरोसा कर सकता है तो दूसरों को भी उस पर भरोसा होगा।

इस कहानी से हमें यह सीख मिलती है कि जब तक हम खुद पर विश्वास नहीं करते हैं, तब तक हम सफल नहीं हो सकते। हमें खुद पर भरोस


No comments: