Monday, April 1, 2024

आसानी से मिलने वाली चीज की कद्र नहीं होती, जो चीज बहुत कठिनाई से मिलती है, उसकी कद्र उम्र भर रहती है

यह कहानी है एक गाँव के एक छोटे से लड़के की, जिसका नाम आर्यन था। आर्यन गरीब था, लेकिन उसमें बड़े सपने थे। वह एक दिन अपने परिवार का नाम रोशन करेगा और बड़ा आदमी बनेगा, यह उसका सपना था।

आर्यन का परिवार उसे अपने सपनों की पूर्ति करने के लिए स्थिर रूप से समर्थ नहीं समझता था। उनके माता-पिता और बड़े भाई-बहन का परिवार का खर्च बहुत ही बढ़ गया था और वे अब और भी बड़े आर्थिक दबाव के नीचे थे।

एक दिन, आर्यन ने गाँव के छोटे से पुस्तकालय के बारे में सुना। वह जानने के लिए उसे जा कर देखने गया और वह देखा कि वहां पर अनगिनत पुस्तकें हैं, जिन्हें कोई नहीं पढ़ रहा था।

आर्यन ने एक पुस्तक खरीदी और पढ़ने लगा। वह पहले पुस्तक में खो गया और फिर दूसरी, तीसरी, और बाकी की पुस्तकों में भी। वह जान गया कि ज्ञान की ताक़त कितनी बड़ी होती है और कैसे यह उसके सपनों को पूरा कर सकती है।

आर्यन ने पढ़ाई में मेहनत करना शुरू किया और वह रोज़ पुस्तकालय जाता था। उसके परिवार वाले उसके लिए गर्वित थे, लेकिन उनके पास और बड़े सपने थे।

धीरे-धीरे, आर्यन ने अपनी पढ़ाई को आगे बढ़ाया और उसने एक बड़ी स्कॉलरशिप भी जीती। इससे उसका सपना बनने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम था।

आर्यन ने एक अच्छी पढ़ाई के बाद एक प्रमुख यूनिवर्सिटी में प्रवेश पाया और वह वहां पढ़ाई करने गया। वह अपनी पढ़ाई में मेहनती और समर्पित रहा और अच्छे अंक प्राप्त किए।

अंत में, आर्यन ने एक बड़ा डिग्री प्राप्त की और उसे एक अच्छी नौकरी मिली। वह अपने परिवार का नाम रोशन करने में सफल हुआ और अपने सपने को पूरा किया।

इस कहानी से हमें यह सिखने को मिलता है कि आसानी से मिलने वाली चीज की कद्र नहीं होती, जो चीज बहुत कठिनाई से मिलती है, उसकी कद्र उम्र भर रहती है। आर्यन ने अपनी मेहनत और समर्पण के साथ अपने सपनों को पूरा किया और हमें यह सिखाता है कि ज्ञान और मेहनत से हम किसी भी मुश्किल को पार कर सकते हैं।-- 

No comments: