Tuesday, March 19, 2024

माना मंज़िल तुझसे बहुत दूर है, पर तेरा हर एक बढ़ता कदम उस दुरी को कम कर रहा है.

यह कहानी है एक छोटे से गाँव के एक युवक की, जिसका नाम विजय था। विजय गरीब परिवार से था, लेकिन उसमें अच्छे सपने और आत्मविश्वास की भावना थी। वह अपने परिवार का नाम रोशन करने के लिए बड़ा आदमी बनने का सपना देखता था।

विजय के परिवार के सदस्य उसके सपनों को समझ नहीं पा रहे थे। उन्होंने विजय को गाँव के छोटे से सरकारी स्कूल में पढ़ाने भेज दिया, लेकिन उनके पास अपने उच्च शिक्षा का सपना था।

एक दिन, विजय गाँव के सबसे बड़े पुस्तकालय के बारे में सुना। वह जानने के लिए उसे वहां जाता है और वहां देखता है कि वहां अनगिनत पुस्तकें हैं, जिन्हें कोई नहीं पढ़ रहा था।

विजय ने एक पुस्तक उधारी और पढ़ने लगा। उसकी दुनिया में एक नई रोशनी गिरी। वह पहले पुस्तक में खो गया और फिर दूसरी, तीसरी, और बाकी की पुस्तकों में भी।

विजय ने इसके बाद पढ़ाई में मेहनत करना शुरू किया और वह रोज़ पुस्तकालय जाता था। उसके परिवार वाले उसके लिए गर्वित थे, लेकिन उनके पास अच्छे अंक प्राप्त करने के बाद भी अपने उच्च शिक्षा का सपना था।

धीरे-धीरे, विजय ने अपनी पढ़ाई को और भी अच्छा बनाया और उसने एक बड़ी स्कॉलरशिप भी जीती। इससे उसका सपना बनने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम था।

विजय ने पढ़ाई में मेहनत करना शुरू किया और उसने एक प्रमुख यूनिवर्सिटी में प्रवेश पाया। वह वहां पढ़ाई करने गया और वहां उसने अपनी पढ़ाई में मेहनत करना शुरू किया।

विजय ने अपनी पढ़ाई को अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए और भी मेहनत के साथ बढ़ाया और उसने अपने परिवार का नाम रोशन किया।

अंत में, विजय ने एक बड़ी सी नौकरी प्राप्त की और उसने अपने सपने को पूरा किया। वह बड़े आदमी बन गए और अपने परिवार का नाम रोशन किया।

इस कहानी से हमें यह सिखने को मिलता है कि माना मंज़िल तुझसे बहुत दूर है, पर तेरा हर एक बढ़ता कदम उस दुरी को कम कर रहा है। जीवन में हालात कितने भी मुश्किल क्यों ना हों, अगर हम मेहनत करते हैं और अपने सपनों का पीछा करते हैं, तो हम सफल हो सकते हैं।

विजय ने अपने सपनों की प्राप्ति के लिए अपनी मेहनत और समर्पण से काम किया और अपने परिवार का नाम रोशन किया। इससे हमें यह सिखने को मिलता है कि हालात कितने भी मुश्किल क्यों ना हों, हमारी मेहनत और समर्पण ही हमारी मंज़िल की ओर बढ़ने का मार्ग बना सकते हैं।-- 

No comments: