Sunday, July 23, 2023

जो अपनी ज़िंदगी मे कुछ पाना चाहते है वो समुंदर में भी पत्थरो के पुल बना लेते है

बहुत समय पहले की बात है, एक गांव में एक युवक रहता था। उसका नाम रवि था। रवि एक आम युवक था, लेकिन उसमें असामान्य संघर्ष और उच्चाकंक्षा की भावना थी। उसके दिल में जीने की ख्वाहिश थी, और वह अपनी ज़िंदगी में कुछ पाना चाहता था। लेकिन उसे मालूम था कि सफलता पाने के लिए कठिनाइयां और चुनौतियां आवश्यक होती हैं।

एक दिन, रवि ने समुद्र के किनारे घूमने का फैसला किया। जब वह समुद्र के किनारे पहुंचा, उसने देखा कि बाढ़ के कारण बहुत सारे पत्थर समुद्र में फँस गए थे। देखते ही देखते, एक विचार उसके मन में उठा - क्या यदि वह उन पत्थरों को मिलाकर उनसे पुल बना लेता।

रवि ने तत्परता से काम में लग गया। वह पत्थरों को एकत्र करने के लिए ज़ोरदार प्रयास करता रहा। शुरू में लोग उसकी मदद नहीं करने के लिए हँसते थे, उन्हें यह लगता था कि यह असंभव है। लेकिन रवि ने निरंतर मेहनत करते रहकर उन्हें साबित किया कियदि वह ठान ले, तो वह समुद्र में भी पत्थरों के पुल बना सकता है। रवि की लगातार मेहनत और समर्पण ने उसे नई ऊचाईयों तक पहुंचाया।

धीरे-धीरे, लोगों की नज़र में रवि का प्रयास अद्भुत और आश्चर्यजनक बताया गया। लोग उसे आदर देने लगे और उसकी प्रगति की प्रशंसा करने लगे। रवि ने पत्थरों को एकजुट करके समुद्र में एक बहुत बड़ा और सुरक्षित पुल बना दिया।

रवि ने दूसरों को यह सिखाया कि जीवन में कुछ पाने के लिए हमें संघर्ष करना चाहिए। हमें चुनौतियों का सामना करना चाहिए और अपनी मेहनत और जोश के साथ अपने लक्ष्य की ओर बढ़ना चाहिए। जब हम खुद को आश्चर्यजनक संघर्षों के बीच ढकेलते हैं, तभी हम सफलता की ओर बढ़ते हैं।

रवि की यह कहानी हमें यह सिखाती है कि जब हम अपनी आवश्यकताओं और अभिलाषाओं को पूरा करने के लिए आगे बढ़ते हैं, तो हमारे सामर्थ्य में नयी शक्ति और क्षमता जाग्रत होती है। हमेशा अपनी ज़िंदगी में विश्वास रखें और कठिनाइयों का सामना करने के लिए तैयार रहें। जैसे रवि ने समुद्र में भी पत्थरों के पुल बनाए, हमें भी विपरीत परिस्थितियों में अपनी ऊर्जा को उच्च स्तर पर उपयोग करना चाहिए। हमारे इरादे, संकल्प और सामर्थ्य हमें कठिनाइयों से जूझने में सफलता दिलाएंगे।

इस कहानी के माध्यम से हमें यह शिक्षा मिलती है कि जब हम अपने सपनों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध होते हैं, तो हम सभी परिस्थितियों को जीत सकते हैं। चाहे समुद्र में हों या जीवन की अन्य कठिनाइयों में, हमेशा यह ध्यान रखें कि हमारी संघर्ष क्षमता हमें सफलता की ओर आगे बढ़ा सकती है। जिस तरह समुद्र में भी पत्थरों के पुल बना सकते हैं, हमें भी नई ऊचाइयों तक पहुंचने के लिए अपनी आवाज बनानी चाहिए और समस्याओं को हराने के लिए नयी संभावनाओं की खोज करनी चाहिए।-- 

No comments: