Wednesday, February 1, 2023

जीवन में भी कई दिक्कत या परेशानी आती है

एक आदमी एक जंगल से जा रहा होता है उसके पास एक गधा होता है थोड़ी दूर चलने के बाद वह गधा एक गड्ढे में गिर जाता है वह गधा काफी कोशिश करता है उस गड्ढे से बहार निकलने की लेकिन काफी मेहनत के बाद भी वह गधा उस गड्ढे से बहार निकल ही नहीं पा रहा होता है।

उस आदमी ने भी काफी अलग-अलग उपाए सोचे गधे को गड्ढे से बहार निकालने के लिए लेकिन वह आदमी हार मानकर यह सोच लेता है की उसका गधा उस गड्ढे से बहार नहीं निकल सकता।

वह आदमी ज्यादा सोच नहीं पाता है और यह विचार बनाता है की इस गधे को अब इसी गड्ढे में दफ़न कर देना चाहिए ताकि इसे कोई जानवर मार कर खा ना ले।

आदमी को थोड़ी ही दूर मिटटी का एक ढेर दिखाई देता है वह आदमी मिटटी के ढेर से मिटटी लाकर उस गधे के ऊपर डालता है लेकिन कमाल की बात तो ये होती है गधा दफ़न होने की बजाये मिटटी के सहारे ऊपर आने लगता है।

यह देखकर वह आदमी खुश होता है और सोचता है की मैं तो इसे दफ़न करने वाला था अब अगर मैं इस गड्ढे को ही भर दू तो मेरा गधा ऊपर आ जायेगा। इसी प्रकार वह आदमी उस गड्ढे में मिटटी डालता है और गधा ऊपर आ जाता है।

दोस्तों इसी तरह जब हमारे जीवन में भी कई दिक्कत या परेशानी आती है तो उसे हम सिर्फ अपने दिमाग में ही सोचते रहते है की इस प्रॉब्लम को हम कैसे सॉल्व करे और दिमाग में ही सोच लेते है की अब ये प्रॉब्लम सॉल्व नहीं होगा और उसे छोड़ देते है।

हमे उस प्रॉब्लम के लिए एक्शन लेना होगा और जब हम उसे एक्चुअल में करने जायेंगे तो हमें और भी सारे आइडियाज आने लगेंगे की कैसे करे और वह एकदम आसानी से हो जायेगा।

 

No comments: