Tuesday, July 20, 2021

पत्थर पर उकेरना

दो दोस्त रेगिस्तान से गुजर रहे थे। यात्रा के दौरान एक समय उनके बीच बहस हो गई और एक दोस्त ने दूसरे को थप्पड़ मार दिया।
जिसे थप्पड़ लगा, वह आहत हुआ, लेकिन बिना कुछ कहे उसने रेत में लिखा, 'आज मेरे सबसे अच्छे दोस्त ने मुझे थप्पड़ मार दिया।'
वे तब तक चलते रहे जब तक उन्हें एक नखलिस्तान नहीं मिला, जहाँ उन्होंने नहाने का फैसला किया। जिसे थप्पड़ मारा गया था, वह कीचड़ में फंस गया और डूबने लगा, लेकिन उसके दोस्त ने उसे बचा लिया। अपने सदमे से उबरने के बाद उन्होंने एक पत्थर पर लिखा, 'आज मेरे सबसे अच्छे दोस्त ने मेरी जान बचाई।'
अपने सबसे अच्छे दोस्त को थप्पड़ मारने और बचाने वाले दोस्त ने उससे पूछा, 'मैंने तुम्हें चोट पहुँचाने के बाद, तुमने रेत में लिखा और अब तुम पत्थर में लिखो, क्यों?'
दूसरे मित्र ने उत्तर दिया, 'जब कोई हमें चोट पहुँचाता है तो हमें उसे रेत में लिख देना चाहिए जहाँ क्षमा की हवाएँ उसे मिटा सकें। लेकिन, जब कोई हमारे लिए कुछ अच्छा करता है, तो हमें उसे पत्थर पर उकेरना 

No comments: