Friday, July 23, 2021

आप खास हैं

एक लोकप्रिय वक्ता ने $20 का बिल लेकर एक सेमिनार की शुरुआत की। उनकी बात सुनने के लिए 200 की भीड़ जमा हो गई थी। उन्होंने पूछा, 'इस $20 बिल को कौन पसंद करेगा?'

200 हाथ ऊपर गए।

उन्होंने कहा, 'मैं आप में से एक को यह 20 डॉलर देने जा रहा हूं, लेकिन पहले, मुझे यह करने दो।' उसने बिल को तोड़ दिया।

फिर उन्होंने पूछा, 'कौन अब भी इसे चाहता है?'

सभी 200 हाथ अभी भी उठे हुए थे।

'ठीक है,' उसने जवाब दिया, 'अगर मैं ऐसा करूँ तो क्या होगा?' फिर उसने बिल को जमीन पर गिरा दिया और अपने जूतों से उस पर पटक दिया।

उसने उसे उठाया और भीड़ को दिखाया। बिल सब उखड़ गया और गंदा था।

'अब कौन इसे चाहता है?'

सब हाथ फिर भी उठ गए।

'मेरे दोस्तों, मैंने अभी आपको एक बहुत ही महत्वपूर्ण सबक दिखाया है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि मैंने पैसे के लिए क्या किया, आप अभी भी इसे चाहते थे क्योंकि यह मूल्य में कमी नहीं करता था। यह अभी भी $ 20 के लायक था। हमारे जीवन में कई बार, जीवन हमें कुचल देता है और हमें गंदगी में पीस देता है। हम गलत निर्णय लेते हैं या खराब परिस्थितियों से निपटते हैं। हम बेकार महसूस करते हैं। लेकिन कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या हुआ है या क्या होगा, आप अपना मूल्य कभी नहीं खोएंगे। आप खास हैं - इसे कभी न भूलें!'

No comments: