Monday, February 10, 2020

माँ मुझे थोड़ा आराम करना है

"माँ मुझे थोड़ा आराम करना है.."

स्कूल जाने वाली बेटी ने स्कूल और पढ़ाई से, थक कर माँ से बोली.

"अरे पढ़ाई अच्छे से करले,फिर आराम करना.."

लड़की उठी, पढ़ाई करने बैठ गई और आराम करना रहगया.
"माँ थोड़ी देर आराम कर लेती हूं, आफिस के काम से बहुत थक गई हूं मैं.."

अरे शादी करके शटल हो जाओ एकबार,फिर आराम कर लेना..

लड़की शादी करने तैयार होगई और आराम करना रह गया.
"अरि इतनी जल्दी क्या है, एकाद साल रुक जा जरा.."

"अरे बच्चे समय पर होगये तो कोई टेंशन नही,फिर आराम करलेना ..."

लड़की माँ बन गई और आराम करना रहगया..
"अरे बच्चे की देखभाल तुमको ही करना पड़ेगा,मुझे आफिस जाना है कल..थोडे दिन बस, बच्चा बड़ा होगया की आराम ही करना है.."

वह बच्चे के लिये रात रात भर जगती रही और आराम करना रह गया.
"अब तो बच्चा स्कूल जाने लगा है, जरा निश्चन्त बैठने तो दो मुझे.."

"बच्चे की तरफ ध्यान दे,उसकी पढ़ाई करादे, फिर आराम ही करना है..."

वह बच्चे का प्रोजेक्ट करने बैठ गई, और आराम करना रह गया उसका..
"अब बच्चा भी अपने पैरों पर खड़ा होगया, अब थोड़ा खाली होगई मैं.."

"अब उसकी विवाह का देखना पड़ेगा,ये एक जबाबदारी पूरी होगई कि आराम ही करना है .."

उसने कमरकस सभी कार्यक्रम निपटाये और आराम करना रह ही गया उसका..
"लड़का सांसारिक जीवन मे लग गया,अब में आराम करूंगी.."

"अरे अपनी सुधा गर्भवती है, मायके में डिलवरी करनी है न उसकी.."

लड़की की डिलवरी आगई, और आराम करना रहगया..
"चलो, ये भी जवाबदारी ख़त्म हुई अब आराम."

"सासू माँ मुझे नॉकरी फिर से जॉईन करनी है.. पोते को संभालेगे क्या?"

पोते के पीछे रहते और आराम करना रहगया ..
"चलो पोता बड़ा होगया,अब सभी जवाबदारी समाप्त होगई.. अब मै आराम करूंगी.."

"अरि सुनती हो क्या, गुठने दर्द हो रहे है मेरे, उठा बैठा भी नही जा रहा है..लगता है bp बढ़ गया है, डायबिटीस भी है..डॉकटर ने समय पर परहेज़ का खाना खाने कहा है सुन रही की नही .."

पति की सेवा में बची खुची जिंदगी चली गई..और आराम करना रह ही गया..

No comments: