Wednesday, November 15, 2023

सिर्फ छलांग लगाने से कुछ नहीं होता जनाब, पंख फैलाने पड़ते हैं उड़ने के लिए

यह कहानी है एक छोटे से गांव के एक लड़के की, जिसका नाम रजीव था। रजीव एक सामान्य परिवार से था और उसके पास कुछ विशेष धन या संसाधन नहीं थे, लेकिन उसमें एक अद्वितीय सपना था - वह उड़ना चाहता था।

रजीव का सपना था कि वह एक दिन पायलट बनेंगे, लेकिन इसके लिए उसे कई बड़ी छलांगें लगानी पड़ेंगी। लेकिन उसके पास इसे पूरा करने के लिए कोई साधना नहीं था, बस एक अपार इच्छा और मेहनत की भरपूर भावना थी।

रजीव का सफर शुरू हुआ उस दिन से, जब उसने अपने गांव के पास ही एक उड़ानयान देखा। वह उस उड़ानयान के पास गया और वहां के पायलट से बात की। पायलट ने उसे अपने उड़ानयान में ले जाने का मौका दिया और रजीव के लिए यह एक सपना पूरा हो गया।

लेकिन यह सपना पूरा होने के लिए बस एक आरंभ था। रजीव को अपने प्रशिक्षण के दौरान कई मुश्किलों का सामना करना पड़ा, लेकिन उसने कभी हार नहीं मानी। वह जानता था कि सिर्फ छलांग लगाने से कुछ नहीं होता, पंख फैलाने पड़ते हैं उड़ने के लिए।

रजीव ने उड़ानयान के अलावा भी पायलट बनने के लिए कई अन्य कठिनाइयों का सामना किया। उसके पास पढ़ाई के लिए पर्याप्त साधने नहीं थे, लेकिन उसने किताबों का भरपूर उपयोग किया और खुद को पायलट की तरह सीखने का प्रयास किया।

सालों के मेहनत और संघर्ष के बाद, रजीव ने अपने सपने को पूरा किया और पायलट बन गए। वह अपने जीवन की सबसे खुशी और गर्व की पल में था।

रजीव की कहानी हमें यह सिखाती है कि सपनों को पूरा करने के लिए कभी भी हार नहीं माननी चाहिए। सिर्फ छलांग लगाने से कुछ नहीं होता, आपको अपने सपनों को पूरा करने के लिए पंख फैलाने पड़ते हैं। यदि आपके पास इच्छा, मेहनत, और समर्पण है, तो आप किसी भी मुश्किल को पार कर सकते हैं और अपने सपनों को हासिल कर सकते हैं।

रजीव ने साबित किया कि सपनों की पूरी तरह से सफलता तक पहुँचने के लिए केवल इच्छा की आवश्यकता है, और वह आपको सफलता की ऊँचाइयों तक पहुँचा सकती है

No comments: