Tuesday, August 17, 2021

जीवन में आपके तनाव और चिंताएँ

एक बार की बात है एक मनोविज्ञान के प्रोफेसर छात्रों से भरे एक सभागार में तनाव प्रबंधन के सिद्धांतों को पढ़ाते हुए एक मंच पर घूमते थे। जैसे ही उसने एक गिलास पानी उठाया, सभी को उम्मीद थी कि उनसे ठेठ 'ग्लास आधा खाली या गिलास आधा भरा' प्रश्न पूछा जाएगा। इसके बजाय, उसके चेहरे पर मुस्कान के साथ, प्रोफेसर ने पूछा, 'यह पानी का गिलास कितना भारी है जिसे मैं पकड़ रहा हूँ?'
छात्रों ने आठ औंस से लेकर दो पाउंड तक के उत्तर चिल्लाए।
उसने जवाब दिया, 'मेरे नजरिए से, इस गिलास का पूर्ण वजन मायने नहीं रखता। यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि मैं इसे कितने समय तक धारण करता हूं। अगर मैं इसे एक या दो मिनट के लिए पकड़ता हूं, तो यह काफी हल्का होता है। अगर मैं इसे एक घंटे तक सीधा रखता हूं, तो इसका वजन मेरे हाथ में थोड़ा दर्द कर सकता है। अगर मैं इसे एक दिन के लिए सीधा रखता हूं, तो मेरी बांह में ऐंठन होने की संभावना है और मैं पूरी तरह से सुन्न और लकवाग्रस्त महसूस करूंगा, जिससे मुझे कांच को फर्श पर गिराने के लिए मजबूर होना पड़ेगा। प्रत्येक मामले में, कांच का वजन नहीं बदलता है, लेकिन जितनी देर मैं इसे पकड़ता हूं, यह मुझे उतना ही भारी लगता है।'
जैसे ही कक्षा ने सहमति में अपना सिर हिलाया, उसने आगे कहा, 'जीवन में आपके तनाव और चिंताएँ पानी के इस गिलास की तरह हैं। कुछ देर उनके बारे में सोचें और कुछ न हो। उनके बारे में थोड़ा और सोचें और आपको थोड़ा दर्द होने लगे। दिन भर उनके बारे में सोचें, और आप पूरी तरह से स्तब्ध और लकवाग्रस्त महसूस करेंगे - जब तक आप उन्हें छोड़ नहीं देते, तब तक आप कुछ और करने में असमर्थ हैं।'"

No comments: