Saturday, March 21, 2020

जीवन का सार

एक व्यक्ति एक गांव में गया। वहां की श्मशान भूमि से जब वह गुजरा तो उसने एक विचित्र बात देखी। वहां पत्थर की पट्टियों पर मृतक की आयु लिखी थी। किसी पर छह महीने, तो
किसी पर दस वर्ष तो किसी पर इक्कीस वर्ष लिखा था। वह सोचने लगाकि इस गांव के लोग जरूर अल्पायु होते हैं। सबकी अकाल मृत्यु ही होती है।

जब वह गांव के भीतर गया तो लोगों ने उसका खूब स्वागत सत्कार किया। वह वहीं रहने लगा लेकिन उसके भीतर यह डर भी समा गया कि यहां रहने पर उसकी भी जल्दी ही मौत हो जाएगी क्योंकि यहां के लोग कम जीते हैं। इसलिए उसने वहां से जाने का फैसला किया।

जब गांव वालों को पता चला तो वे दुखी हुए। उन्हें लगा कि जरूर उन लोगों से कोई गलती हो गई है। जब उस व्यक्ति ने उन्हें अपने मन की बात बताई तो सब हंस पड़े। उन्होंने कहा- लगता है आपने केवल किताबी ज्ञान पढ़ा है, व्यावहारिक ज्ञान नहीं हासिल किया । आप देख नहीं रहे कि हमारे बीच ही साठ से अस्सी साल तक के लोग हैं, फिर आपने कैसे सोच लिया कि यहां लोग जल्दी मर जाते हैं। तब उस व्यक्ति ने श्मशान भूमि की पट्टियों के बारे में बताया। 

इस पर एक गांव वासी ने कहा, "हमारे गांव में एक नियम है। जब कोई व्यक्ति सोने के लिए जाता है तो सबसे पहले वह हिसाब लगाता है कि उसने कितना समय सत्संग में बिताया । 
उसे वह प्रतिदिन एक डायरी में लिख लेता है। गांव में किसी भी मरने वाले की वह डायरी निकाली जाती है फिर उसके जीवन के उन सभी घंटों को जोड़ा जाता है। उन घंटों के आधार पर ही उसकी उम्र निकाली जाती है और उसे पट्टे पर अंकित किया जाता है। 

व्यक्ति का जितना समय सत्संग में बीता, वही तो उसका सार्थक समय है। 

वही उसकी उम्र है !!

मनुष्य जीवन का सार भगवद्भक्ति है और भक्ति का मूल आधार सत्संग है ।

सत्संग सर्वोच्च चेतना प्रदान करता है ।

No comments: