Sunday, September 30, 2018

ये बेटिया

 ​​पापा मैने आपके लिए हलवा बनाया है 11 साल की बेटी​​ बोली
 ​​अपने पिता से बोली जो की अभी ऑफिस से घर में पहुंचे ही थे 
 ​​पिता​ - वाह क्या बात है,लाकर खिलाओ फिर पापा को !!​ 
 ​​बेटी दौड़ती हुई फिर रसोई में गई और बड़ा कटोरा भरकर हलवा लेकर आई​​ 
 ​​पिता ने खाना शुरू किया और बेटी को देखा पिता की आखों में आंशू आ गये  
 ​क्या हुआ पापा हलवा अच्छा नहीं लगा​ क्या 
 ​पिता - नहीं मेरी बेटी बहुत अच्छा बना है , और देखते देखते पूरा कटोरा खाली कर दिया​ 
 ​इतने में माँ बाथरूम से नहाकर बाहर आई, और बोली : ला मुझे खिला अपना हलवा !!​ 
 ​पिता ने बेटी को 50 रुपए इनाम में दिये ।​
 ​बेटी खुशी से मम्मी के लिए रसोई से हलवा लेकर आई​ 
 ​मगर ये क्या जेसे ही उसने हलवा की पहली चम्मच मुँह में डाली तो तुरंत थूक दिया ।​ 
 ​और बोली ये क्या बनाया है ... ये कोई हलवा है​ ​इसमें चीनी नहीं नमक भरा है,​ 
 ​और आप इसे कैसे खा गए ये तो एकदम कड़वा है !!​ 
 ​पत्नी :- मेरे बनाये खाने में तो कभी नमक कम है कभी मिर्च तेज है कहते रहते हो​ 
 ​और बेटी को बजाय कुछ कहने के इनाम देते हो !!​ 
 ​पिता हँसते हुए : पगली ... तेरा मेरा तो जीवन भर का साथ है ...​
 ​रिश्ता है पति पत्नी का, जिसमे नोक झोक .. रूठना मनाना सब चलता है !!​ 
 ​मगर ये तो बेटी है कल चली जाएगी ।​
 ​आज इसे वो अहसास ... वो अपनापन महसूस हुआ जो मुझे इसके जन्म के समय हुआ था ।​ 
 ​आज इसने बड़े प्यार से पहली बार मेरे लिए कुछ बनाया है ,​ 
 ​फिर बो जैसा भी हो मेरे लिए सबसे बेहतर और सबसे स्वादिष्ट है !!​ 
 ​ये बेटिया अपने पापा की परीया और राजकुमारी होती है जैसे तुम अपने पापा की परी हो !!​ 
 ​वो रोते हुए पति के सीने से लग गई और सोच रही थी ... इसी लिए हर लड़की अपने पति में  अपने पापा की छवि ढूंढ़ती है !!​ 
 ​दोस्तों ... यही सच है,​ 
 ​हर बेटी अपने पिता के बड़े करीब होती है या यूँ कहें कलेजे का टुकड़ा​ 
 ​इसलिए शादी में विदाई के समय सबसे ज्यादा पिता ही रोता है !!​
 ​कई जन्मों की जुदाई के बाद बेटी का जन्म होता है ,​  ​इसलिए तो कन्या दान करना सबसे बड़ा पूण्य होता है 

No comments: