Friday, November 10, 2017

दही बड़े

लखनऊ के चौक इलाक़े में दही बड़े की एक दुकान थीं दुकान ख़ूब चलती थी 
दुकानदार का एक दोस्त मुंबई से आया 
उसने दुकानदार से कहा तुम अगर हमारे साथ मुंबई चलो वहाँ हमारे पास दुकान है वहाँ तुम आपने दही बड़े बेचो जो भी मुनाफ़ा होगा हम दोनो आधा आधा बाँट लेंगे 
दुकान हमारी माल तुम्हारा 
दुकानदार राज़ी हो गया और वो मुंबई चला गया कुछ दीनो के बाद पुरे मुंबई की सबसे मशहूर दुकान हो गई 
दोनो दोस्त बहुत अमीर हो गय 
मुंबई वाले दोस्त ने सोचा क्यों ना हम इसकी रेसिपी पता करले फिर तो इसकी कोई ज़रूरत नहीं होगी सारा मुनाफ़ा मेरा हो जाएगा 
उसने देखा की जब वो दही बड़ा बनाने के लिए समान लाता है तो उसमें नीबू भी लाता है 
कुछ दीनो के बाद उसने कहा की अब हम तुम्हारे साथ काम नही करेंगे तुम लखनऊ वापस चले जाओ 
वो बहुत निराश होकर चला गया 
दूसरे दिन मुंबई वाले ने ख़ुद दही बड़े बनाया उसके अपर ख़ूब नीबू निचोड़ा दिया 
जो भी ग्राहक दही बड़ा खाय वो गालियाँ दे ओर पैसे भी ना दे 
दुकान बंद होगई 
फिर एक दिन उसने लखनऊ वाले दोस्त को फ़ोन किया ओर उससे माफ़ी माँगी ओर पूरी बात बताई 
तब लखनऊ वाले ने कहा
"मैं जानता था की तुम मेरे साथ धोखा करोगे 
इस लिये मैं रोज़ नीबू लाता था ओर उसका रस निकाल कर नाली में बहा देता था 
तुमको लगा की मैं नीबू दही बड़े में डालता हूँ".

No comments: