Friday, June 23, 2023

दयालु बनो कमजोर नहीं, ज्ञानी बनो अहंकारी नहीं

बहुत समय पहले की बात है, एक गांव में एक बहुत ही दयालु और मेहनती लड़का रहता था। उसकी माता-पिता ने उसे सदैव सीखाया था कि दूसरों की सहायता करना और दया बनी रखना कितना महत्वपूर्ण होता है।

एक दिन, वह गांव में एक अज्ञानी और अहंकारी ब्राह्मण के पास पहुंचा। यह ब्राह्मण अपने व्यापार में काफी समृद्ध था और अपनी अपार सम्पत्ति के कारण उसकी आदतों में अहंकार और घमंड आ गए थे।

ब्राह्मण ने उस लड़के से कहा, "तू कौन है? मेरी सहायता करने के लिए तू मेरे पास क्यों आया है?" लड़का ने कहा, "मैंने सुना है कि आप बहुत ज्ञानी हैं और मुझे आपसे कुछ सीखना है। कृपया मुझे अपने ज्ञान का एक अंश दें।"

ब्राह्मण ने मुग्धता और ताजगी से कहा, "तू जो कुछ भी चाहता है, उसे पाने के लिए मुझसे सात दिनों तक काम कर। इसके बाद मैं तुझे अपना ज्ञान दूंगा।"

लड़का ने सहमति देकर सात दिनों तक ब्राह्मण के साथ काम किया।

उसने गांव के लोगों की सहायता की, गरीबों के लिए भोजन तैयार किया, बिना शर्तों के बाल शिक्षा के लिए संगठन की योजना बनाई और बुजुर्गों की देखभाल की। वह दयालु और सहायतापूर्णता से अपने काम को पूरा करता था।

ब्राह्मण ने सातवें दिन लड़के को बुलाया और कहा, "तूने दिखाया है कि तू दयालु है और दूसरों की सहायता करने का ज्ञान रखता है। जो व्यक्ति दूसरों की सेवा करता है, वही सच्चे ज्ञानी होता है। अहंकार के मारे हुए लोग ज्ञानी नहीं होते।"

ब्राह्मण ने अपने घमंड को छोड़कर हमेशा के लिए धन्यवाद कहते हुए उस लड़के को ग्यारहवें दिन अपने ज्ञान से आशीर्वाद दिया। लड़का ने उस अनमोल उपहार को हमेशा के लिए अपनी हृदयमंदिर में संजो लिया।

इस कहानी से हमें यह समझ मिलता है कि दयालुता और सेवाभाव ही असली ज्ञान का प्रमाण होते हैं। ज्ञान अहंकार के साथ नहीं आता है, 

इस कहानी का संक्षेप में निष्कर्ष यह है कि ज्ञान सच्ची महिमा पाने का माध्यम है, जबकि अहंकार सभी गुणों को नष्ट कर देता है। दयालुता, सहानुभूति और सेवा के माध्यम से हम अपने जीवन में वास्तविक ज्ञान का प्राप्त कर सकते हैं। इसलिए, हमें अहंकार के बजाय दयालु और सहायतापूर्ण बनना चाहिए ताकि हम सच्चे ज्ञान के मार्ग पर चल सकें और अपने जीवन में समृद्धि प्राप्त कर सकें।

No comments: