Wednesday, January 24, 2024

जमाने में वही लोग हम पर उंगली उठाते हैं जिनकी हमें छूने की औकात नहीं होती।”

गोपाल एक सामान्य सा लड़का था जो एक छोटे से गाँव में अपने माता-पिता के साथ रहता था। वहां की जिंदगी साधारित थी, लेकिन गोपाल में कुछ खास था। उसमें अद्भुत सपने और उच्च आत्मविश्वास था, जो उसे अपने लक्ष्यों की प्राप्ति में मदद करता था।

गोपाल का सपना था कि वह एक दिन अपने गाँव का नाम रोशन करेगा और उसे एक नये दृष्टिकोण से देखेगा। लेकिन गोपाल को बचपन से ही लोगों की नजर में वह छोटा और असमर्थ दिखाई देता था। इसके कारण, कई लोग उसे हमेशा उंगली उठाते रहते थे।

हर बार जब गोपाल को उंगली उठाई जाती, उसका दिल टूट जाता था, लेकिन उसने कभी हार नहीं मानी। उसने अपने सपने को बहुत ही मजबूती से अपने दिल में बसा रखा और मेहनत और उत्साह के साथ काम किया।

गोपाल ने अपनी पढ़ाई पूरी की और एक दिन उसने गाँव के लिए एक सांविदानिक समिति बनाई, जो शिक्षा के क्षेत्र में सुधार करने का कार्य करेगी। उसने लोगों को शिक्षा की महत्वपूर्णता के बारे में जागरूक किया और उन्हें सिखने के लिए प्रेरित किया।

गोपाल की मेहनत और संघर्ष ने गाँव में एक नया रोशनी का सिरमा लिया। उसके नेतृत्व में, गाँव का शिक्षा स्तर बहुत ही उच्च हो गया और लोगों में एक नया सोचने का दृष्टिकोण आया।

गोपाल की मेहनत और संघर्ष ने उसे उंगली उठाने वालों को चूमा दिखाया। वह अब न केवल अपने गाँव का नाम रोशन कर रहा था, बल्कि उसे उंगली उठाने वाले भी उसकी बड़ी समीक्षा कर रहे थे। उसकी सफलता ने सिद्ध किया कि जब तक कोई अपने सपनों की पुर्ति में ईमान रखता है और मेहनत करता है, उसे किसी भी कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है।

इस कहानी से हमें यह सिखने को मिलता है कि हमें उंगली उठाने वालों को चूमा देने की क्षमता होनी चाहिए और हमें कभी भी हार नहीं माननी चाहिए। अपने सपनों को पूरा करने के लिए हमें मेहनत, उत्साह, और आत्मविश्वास से भरा होना चाहिए।

No comments: