Friday, January 27, 2017

अंजुलि के फूल

युद्ध में अब तो बताओ संजय आज क्या हुआ रणभूमि में । "
" जी महाराज आज तो पांडव सेना बहुत बहादुरी से लड़ी कौरव सेना के बहुत से सैनिक और कुछ योद्धा भी मारे गये । "
" क्या पांडवो को कोई नुकसान नहीं पहुंचा ? "
" युद्ध में नुकसान तो होता ही है महाराज उनके भी कुछ सैनिक मारे गये । "

 महाराज जूता लेकर संजय पर पिल पड़े " भूतनी के खाता है हमारा और गाता है दुश्मन का । ये खबर तू पहले नहीं बोल सकता था । "
 जैसे तैसे जान छुड़ाकर संजय अलग हुए और प्रार्थना की " हे वासुदेव इस मुसीबत से बचाओ भले मुझे अपने यहां रख लो गाय गोरू के सानी पानी कर दिया करेंगे । "
 केशव मुस्कुराये " बेटा तू तो अच्छा भला टमटम चला रहा था , ये हर्षा भोगले बनने की खुजली तुझे खुद ही हुई थी अब भुगतो । "
 संजय बिलबिला उठे " माधव मजे मत लो इस झंझट से मुक्ति का उपाय बताओ । "
" बहुत आसान उपाय है देशभक्त बनो खबर ऐसे सुनाओ जिसमें कौरव की बड़ाई हो और पांडव की बुराई । "
 शाम को फिर जब महाराज ने युद्ध का हाल पूछा तो संजय ने सुनाआ " महाराज युद्ध की विभीषिका के बीच भी युवराज दुशासन शांत चित्त है उन्होंने भीम से कहा अगर मेरे कलेजे का खून पीने से ही आपको संतुष्टि मिलती है तो लो पिलो भाई । "
 धृतराष्ट प्रसन्न होते हुए बोले " हां वो बड़ा शांत लड़का है भाईयों का बड़ा आदर करता है मैंने देखा है वो दुर्योधन की भी हर बात मानता था । खैर तुम आगे सुनाओ । "
संजय उत्साहित होते हुए बोला " महाराज तब दुशासन ने अपना सीना खोल दिया और भल्ल भल्ल खून बहने रगा । लेकिन वो मोटी बुद्धि भीम देह ओतना बड़ा है लेकिन बुद्धि ढ़ेला भर भी नहीं है । खून लेने के लिए बाल्टी लोटा या गिलास कुछ लेके ही नहीं आया था । चुरूआ में खून लेकर द्रौपड़ी की तरफ दौड़ पड़ा । हा हा महाराज मुझे तो हंसी आ रही है कहाँ तेरह साल ने बिना धुले केश और कहाँ चुरूआ भर खून अरे इतना दिन में तो एकदम जट्टा हो गया होगा । शैम्पू भी करेगी तो कम से कम डेढ़ किलो शैम्पू लगेगा ।
देखिए इतना पर भी कहीं पांडवो को अक्ल आ जाए और युद्ध बंद हो जाए । लेकिन एक बात है महाराज शांति के लिए दुशासन का ये प्रयास इतिहास सदैव याद रखेगा । "
 महाराज गदगद होते हुए गले से मोतीयों की माला उतारकर संजय को देते हुए बोले " वाह संजय क्या खबर सुनाई आज उन सारे लोगों का मुंह बंद हो जाएगा जो कहते थे कि युद्ध का कारण कौरव हैं । अंतिम समय तक हमने युद्ध टालने की बहुत कोशिश की युद्ध शुरू के बाद भी दुशासन ने जान देकर भी इसे रोकने की कोशिश की । जिस किसी के मन में शांति की चाह होगी वो दुशासन का ये बलिदान अवश्य याद रखेगा । "
 संजय एक हाथ में मोतियों की माला लिए दुसरे हाथ से दोपहर की चोट सहलाते हुए मुस्कुरा उठा ।

No comments: